करण अर्जुन फिल्म के स्टार कास्ट को फिल्म में काम करने के कितने फीस मिले थे | Karan Arjun 1995 Movie Star Cast Fees

Karan Arjun (1995) Movie Poster

करण अर्जुन सन 1995 में आयी एक एक्शन ड्रामा फिल्म थी. इस फिल्म में सलमान खान, शाहरुख़ खान, ममता कुलकर्णी, राखी गुलज़ार, अमरीश पूरी, रणजीत, आसिफ शेख, जॉनी लीवर और अर्जुन नज़र आये थे.

इस फिल्म को राकेश रोशन ने डायरेक्ट किया था तो प्रोडूस भी उन्होंने ही किया था, और इस फिल्म की कहानी सचिन भौमिक और रवि कपूर ने लिखी थी.

इस फिल्म के लिए संगीत राजेश रोशन ने दिए थे और लिरिक्स इंदीवर ने लिखे थे. इस फिल्म में कुल 7 गाने थे और सभी गाने सुपरहिट रहे थे. इस फिल्म को 13 जनवरी 1995 में रिलीज़ किया गया था.

तो चलिए जानते हैं की किसको कितने फीस मिली थी.

10) जॉनी लीवर – इस फिल्म में जॉनी लीवर ने लिंगैय्या सिंह का रोल निभाया था, जो की शाहरुख़ खान के दोस्त रहते हैं, और इस फिल्म में उन्होंने ही अपनी एक्टिंग से लोगों को काफी हंसाया था. इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट परफॉरमेंस इन अ कॉमिक रोल का फिल्मफेयर नॉमिनेशन भी मिला था.

इस फिल्म में काम करने के लिए जॉनी लीवर को उस वक़्त करीब 45 हज़ार तक की फीस मिली थी. क्योंकि उनका रोल इस फिल्म में ज्यादा बड़ा भी नहीं था.

9) आसिफ शेख – इस फिल्म में आसिफ शेख ने सूरज सिंह का रोल निभाया था और इस फिल्म में वे नेगेटिव रोल में दिखे थे. उन्होंने इस फिल्म में ठाकुर दुर्जन सिंह के बेटे का रोल निभाया था.

आज आसिफ शेख भाभीजी घर पर है से काफी पॉपुलर हो गए हैं, पर उस समय उनको उतनी पहचान नहीं मिली थी. इसलिए उन्हें भी इस फिल्म के लगभग 45 हज़ार की फीस मिली थी.

8) रणजीत – रणजीत का नाम मशहूर खलनायकों में से एक में गिना जाता है, और यही वजह है की वे आज भी कुछ मूवीज में नज़र आ जाते हैं.

रणजीत ने इस फिल्म में राजेश सक्सेना का रोल निभाया था जो की काजोल के पिता बने नज़र आये थे. और इस फिल्म के लिए उन्हें लगभग 60 हज़ार तक की फीस मिली थी, क्योंकि इस फिल्म में उनका ज्यादा रोल नहीं था.

7) अर्जुन ( फ़िरोज़ खान ) – इस फिल्म में अर्जुन ने नहर सिंह का रोल निभाया था. आपको बता दू की अर्जुन का असली नाम फ़िरोज़ खान है पर महाभारत में अर्जुन का रोल निभाने के बाद उन्होंने अपना नाम अर्जुन रख लिया था.

इस फिल्म अर्जुन ही करण अर्जुन को मार देते हैं. इस फिल्म में उन्होंने भी एक यादगार रोल निभाया था. और इस फिल्म के लिए उन्हें लगभग 80 हज़ार तक के फीस मिली थी.

6) राखी गुलज़ार – इस फिल्म में राखी गुलज़ार ने दुर्गा देवी सिंह का रोल निभाया था, जो की करण अर्जुन की माँ बनी नज़र आयी थी. और उनके बोले डायलॉग ” मेरे करण अर्जुन आएंगे ” ये डायलॉग एवरग्रीन बन के रह गए हैं.

उस वक़्त राखी गुलज़ार और रीमा लागू ये दोनों ही माँ के रोल में मशहूर थी और इसके लिए उन्हें अच्छी खासी फीस भी मिलती थी.

राखी गुलज़ार द्वारा करण अर्जुन में निभाया गया उनका रोल एक यादगार रोल बन के रह गया है. और इस फिल्म के लिए उन्हें करीब 6 लाख तक की फीस मिली थी.

5) ममता कुलकर्णी – इस फिल्म में ममता कुलकर्णी ने बिंदिया का रोल निभाया था जो की सलमान खान की लवर रहती है और इस फिल्म के लिए उन्हें करीब 8 लाख की फीस मिली थी.

फिल्मो में अक्सर सबसे ज्यादा फीस लेते हैं उसके बाद फिर हीरोइन लोगों को मिलती है पर इस फिल्म के लिए ममता कुलकर्णी से ज्यादा फीस खलनायक को यानी अमरीश पूरी को मिली थी, क्योंकि अमरीश पूरी उस समय ममता कुलकर्णी से ज्यादा मशहूर थे. यहाँ तक की कुछ लोग बस अमरीश पूरी की एक्टिंग देखने के लिए फिल्म देखने जाते थे.

4) अमरीश पूरी – अगर खलनायकों की गिनती होती है तो अमरीश पूरी, गुलशन ग्रोवर और अमज़द खान का नाम सबसे पहले दिमाग पर आता है.

अमरीश पूरी ने कई फिल्मों में नेगेटिव रोल निभाया था, और इस फिल्म में भी वे नेगेटिव रोल में ही दिखे थे. और हर फिल्म की तरह इस फिल्म में भी उन्होंने दमदार एक्टिंग की थी.

इस फिल्म में अमरीश पूरी ने ठाकुर दुर्जन सिंह का रोल निभाया था और वे ही इस फिल्म में मुख्य खलनायक बने हुए थे. उस समय अमरीश पूरी सबसे ज्यादा फीस लेने वाले खलनायक हुआ करते थे और इस फिल्म के लिए उन्हें करीब 12 लाख की फीस मिली थी.

3) काजोल – काजोल ने इस फिल्म में सोनिया सक्सेना का रोल निभाया था, और वे इस फिल्म में शाहरुख़ खान की लवर रहती है. काजोल और शाहरुख़ की जोड़ी बाज़ीगर के बाद फिर से एक बार इस फिल्म में नज़र आयी थी.

इस फिल्म में भी उनकी जोड़ी को लोगों ने काफी पसंद किया था. इस फिल्म के लिए काजोल को उस वक़्त लगभग 17 लाख तक की फीस मिली थी. और इस फिल्म के बाद उन्होंने अपनी फीस भी बढ़ा दी थी.

2) शाहरुख़ खान – इस फिल्म में शाहरुख़ खान ने अर्जुन और विजय का रोल निभाया था. बाज़ीगर, डर और अंजाम फिल्म्स के बाद शाहरुख़ खान की फैंस फोल्लोविंग काफी जायदा हो चुकी थी.

1995 का ये साल शाहरुख़ खान के लिए बहुत ख़ास रहा था क्योंकि उसी साल उनकी करियर की अब तक की सबसे बड़ी फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे भी रिलीज़ हुयी थी. अगर ये फिल्म पहले रिलीज़ होती तो शाहरुख़ खान के फीस सलमान खान से ज्यादा होती. क्योंकि दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे के बाद शाहरुख़ खान सबसे ज्यादा फीस लेने वाले एक्टर बन गए थे.

करण अर्जुन फिल्म से पहले शाहरुख़ खान की फीस सलमान खान और सनी देओल से भी काम हुआ करती थी. और इस फिल्म के लिए शाहरुख़ खान को उस वक़्त करीब 80 लाख तक की फीस मिली थी.

1) सलमान खान – इस फिल्म में सलमान खान ने करण और अजय का रोल निभाया था. इसी फिल्म में पहली बार सलमान खान ने वैक्स किये हुए अपने छाती दिखाई थी.

इस फिल्म से पहले सलमान खान ने मैंने प्यार किया, बाग़ी, सनम बेवफा और साजन जैसी कई एक से बढ़कर एक फिल्मे दी चुके थे. और इसके बाद उनके करियर की अब तक की सबसे बड़ी दिलम हम आपके हैं कौन आयी थी.

जब करण अर्जुन रिलीज़ हुयी थी उस समय सलमान खान का स्टारडम शाहरुख़ खान से भी ज्यादा था. उनकी बॉडी के कारण उनके कई फैंस फोल्लोविंग थे. और इस फिल्म के लिए उन्हें करीब 1 करोड़ 10 लाख की फीस मिली थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *